Breaking News
Home / इंदौर / ऑनलाईन ठगी की 04 शिकायतो पर क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा त्वरित कार्यवाही कर, कराये आवेदकों के 2,81,649/– रूपये वापस।

ऑनलाईन ठगी की 04 शिकायतो पर क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा त्वरित कार्यवाही कर, कराये आवेदकों के 2,81,649/– रूपये वापस।

✓ठग द्वारा स्वयं को आर्मी का अधिकारी बताकर अलग-अलग तरह से झूठ बोलकर किया था ऑनलाइन फ्रॉड ।

✓व्यापारी/आवेदक को ठग द्वारा पेमेंट करने का झूठ बोलकर, ऑनलाइन वालेट्स अकाउंट पर पेमेंट रिक्वेस्ट भेजकर की थी आवेदको के साथ ठगी।

✓क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा संचालित Cyber Helpline No. 704912-4445 पर प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्यवाही कर रिफंड कराये रुपए ।

इंदौर- क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस के द्वारा संचालित सायबर हेल्पलाइन पोर्टल पर सोशल मीडिया एवं ऑनलाइन फ्रॉड संबंधित शिकायते प्राप्त होती है, जिसपर क्राईम ब्रांच इंदौर पुलिस के द्वारा लगातार आवेदकों के साथ हुए फ्रॉड की राशि रिफंड कराई जा रही है, इसी अनुक्रम में (1).आवेदक हरिओम निवासी इंदौर जो फॉल सीलिंग लगाने का कार्य करते है से फ्राड की संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की जिसमे ज्ञात हुआ कि ठग द्वारा स्वयं को आर्मी अधिकारी बताकर,आवेदक को झूठे विश्वास में लेते हुए विजयनगर क्षेत्र में मकान निर्माण होना बताकर फाल सेलिंग लगना है कहकर आवेदक को कार्य का ऑर्डर दिया और पेमेंट करने का बोलकर Google pay वॉलेट अकाउंट पर पेमेंट रिक्वेस्ट भेजकर आवेदक के खाते से 82,000/– रुपए आहरित कर ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिसमे तत्काल क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा आवेदक से ट्रांजेक्शन की जानकारी लेकर संबंधित बैंक एवं वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदक की आहरित राशि 82,000/– रूपये आवेदक के अकाउंट मे सकुशल वापस कराई गई।

(2). आवेदक राजेश निवासी इंदौर जिनका लोहे के समान जैसे अलमीरा, दान पेटी आदि बनाने का व्यवसाय है से हुए फ्राड की संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की जिसमे ज्ञात हुआ कि ठग द्वारा स्वयं को आर्मी अधिकारी बताकर, आवेदक को झूठे विश्वास में लेते हुए मंदिर के लिए दान पेटी बनवाने का फर्जी ऑर्डर देकर पेमेंट करने का बोलकर Bharat Pe वॉलेट अकाउंट पर पेमेंट रिक्वेस्ट भेजकर आवेदक के खाते से 12,649/– रुपए आहरित कर ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिसमे तत्काल क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा आवेदक से ट्रांजेक्शन की जानकारी लेकर संबंधित बैंक एवं वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदक की आहरित राशि 12,649/– रूपये आवेदक के अकाउंट मे सकुशल वापस कराये गये।

(3).आवेदक आलोक निवासी इंदौर जिनका लैब इक्यूमेंस्ट का व्यवसाय है से फ्राड की संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की जिसमे ज्ञात हुआ कि ठग द्वारा स्वयं को आर्मी अधिकारी बताकर, आवेदक को झूठे विश्वास में लेते हुए की लैब इक्विपमेंट्स की आवश्यकता है और ऑर्डर देते हुए पेमेंट करने का बोलकर Phone pe वॉलेट अकाउंट पर पेमेंट रिक्वेस्ट भेजकर आवेदक के खाते से 97,000/– रुपए आहरित कर ऑनलाइन ठगी की गई थी, जिसमे तत्काल क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा आवेदक से ट्रांजेक्शन की जानकारी लेकर संबंधित बैंक एवं वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदक की आहरित राशि 97,000/– रूपये आवेदक के अकाउंट मे सकुशल वापस कराये गये।

(4).आवेदक डॉक्टर्स हेमंत निवासी इंदौर ,जिनका क्लीनिक है से फ्राड की संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की जिसमे ज्ञात हुआ कि ठग द्वारा स्वयं को आर्मी का अधिकारी बताकर एवं फोर्स के स्टाफ की लिस्ट भेजते हुए झठे विश्वास में लेकर डॉक्टर आवेदक को स्टाफ की स्वास्थ जांच कराने के लिए संपर्क करते फीस पेमेंट करने के नाम Google pay वॉलेट के माध्यम से पेमेंट प्रोसेस करवाते हुए 40,000/– आहरित कर ठगी की गई, उसके बाद जब आवेदक ने ठग को बोला कि पेमेंट प्राप्त होने की जगह कट गया तो ठग द्वारा पैसा रिफंड करने के नाम से दुबारा उसी तरीके से 50,000/– रुपए की ठगी की गई, इस प्रकार आवेदक के साथ कुल 90,000/– रुपए की ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिसमे तत्काल क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा आवेदक से ट्रांजेक्शन की जानकारी लेकर संबंधित बैंक एवं वॉलेट कंपनी से संपर्क कर डॉक्टर आवेदक की आहरित राशि 90,000/– रूपये आवेदक के बैंक खाते मे सकुशल वापस कराये गये।

👉 क्राइम ब्रांच इंदौर के द्वारा आमजन को सूचित किया जाता है की किसी भी अनजान व्यक्ति के द्वारा स्वयं को आर्मी, BSF, CRPF आदि किसी भी सेंट्रल या स्टेट फोर्स का होना बताकर कॉल करने पर जल्दबाजी में भरोसा न करे, विश्वसनीयता की पूरी जांच करे और आपको बैंकिंग व UPI वालेट्स (Paytm,Phone pay, Google pay आदि) के संबंध में कॉल या मैसेज के माध्यम से दिए गए किसी भी इंस्ट्रक्शंस पर कभी विश्वास न करे एवं बैंक व UPI के माध्यम से प्राप्त होने वाले पेमेंट के लिए कभी भी आपको अपनी UPI पिन डालने की आवश्यकता नहीं होती इसलिए “अपना UPI पिन, पेमेंट प्राप्ति के लिए दर्ज न करे “, अन्यथा आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। और इस तरह की घटना की सूचना तत्काल अपने नजदीकी थाने पर या क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा संचालित सायबर हेल्पलाइन नंबर 704912–4445 पर सूचित करें।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *