Breaking News
Home / इंदौर / विद्युत मंडल द्वारा 31 लाख 63 हजार उपभोक्ताओं को दी एक रूपए प्रति यूनिट बिजली।

विद्युत मंडल द्वारा 31 लाख 63 हजार उपभोक्ताओं को दी एक रूपए प्रति यूनिट बिजली।

तीस दिनों में 150 यूनिट तक खपत वाले उपभोक्ता को दिया जा रहा है लाभ

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी गृह ज्योति योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर हर माह लाखों पात्र उपभोक्ताओं को बिल में राहत प्रदान कर रही हैं। मालवा और निमाड़ के सभी 15 जिलों में पिछले माह अप्रैल के जारी बिलों में 31 लाख 63 हजार उपभोक्ताओं को एक रूपए प्रति यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराई गई है। इन पात्र उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक बिजली एक रूपए यूनिट की दर से प्रदान की गई है। इससे शासन की ओर से उपभोक्ताओं को लगभग 134.35 करोड़ रूपए की सब्सिडी प्रदान की गई है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि बीते एक माह के दौरान इस योजना से 31.63 लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। प्रत्येक पात्र उपभोक्ता को 300 से 537 रूपए की सब्सिडी दी गई है। कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 134.35 करोड़ रूपए की राहत दी गई है। इन 31.63 लाख उपभोक्ताओं के एक माह की खपत बिल 100 से 450 रूपए तक प्रदान किए गए है। श्री तोमर ने बताया कि 15 जिलों में सबसे ज्यादा इंदौर जिले में लगभग चार लाख उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है।

इंदौर जिले में कंपनी के ही धार, देवास, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन आदि जिलों में भी सवा दो लाख से ढाई लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। अन्य जिलों में भी एक लाख से पौने दो लाख उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार एक रूपए यूनिट की दर से प्रथम 100 यूनिट तक बिजली प्रदान की गई है।

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन में दैनिक 5 यूनिट खपत की पात्रता आती है, तीस दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत आने पर माह विशेष के लिए पात्रता समाप्त हो जाती है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार कंपनी के कर्मचारी, अधिकारियों द्वारा उपभोक्ताओं से योजना लाभ के संबंध में फीडबैक भी लिया जा रहा है।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *