Breaking News
Home / इंदौर / बिना ओटीपी साझा किए भी क्रेडिट कार्ड से हो गया ₹45 हजार ट्रासेक्शन,

बिना ओटीपी साझा किए भी क्रेडिट कार्ड से हो गया ₹45 हजार ट्रासेक्शन,

पुलिस ने अज्ञात बदमाशी खिलाफ दर्ज किया धोखाधड़ी का मामला।

इंदौर। शहर के एरोड्रम थाना क्षेत्र में साइबर फ्रॉड का एक और मामला सामने आए हैं। दरअसल उक्त मामले में क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा उनके मोबाइल पर आए ₹45 हजार के ट्रांजैक्शन को स्वीकार करने के ओटीपी की जानकारी नहीं दी गई। बावजूद इसके क्रेडिट कार्ड से ₹45 हजार रुपए अज्ञात बदमाश द्वारा ट्रांसफर कर लिए गए।

एरोड्रम पुलिस के मुताबिक राजेश पिता प्रभुलाल निवासी सुखदेव नगर मेन रोड द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है। अक्टूबर माह में उनके मोबाइल नंबर पर शाम करीब 5:00 बजे पेमेंट ओटीपी के लिए अज्ञात नंबरों से फोन आ रहे थे, क्योंकि साइबर अपराधियों को लेकर वह जानकार थे। इसलिए उन्होंने उक्त ओटीपी पर आ रहे फोन नहीं उठाया जिस पर 45 हजार के ट्रांजैक्शन को कंफर्म करने के लिए जानकारी मांगी जा रही थी। जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया। वह इस विश्वास में थे कि बिना ओटीपी स्वीकार किए ट्रांजैक्शन नहीं होगा, लेकिन अक्टूबर माह में ही जब उन्होंने क्रेडिट कार्ड का बिल देखा तो उनके खाते से उक्त ₹45 हजार की रकम पेटीएम रेंटल नोएडा के नाम हस्तांतरित हो चुकी थी। इसे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा अज्ञात नंबर से फोन करने के बाद उड़ा लिया गया। जिस पर से पीड़ित द्वारा पुलिस में मुकदमा कायम कराया गया है। पुलिस ने उक्त शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा कायम किया है और अग्रिम कार्रवाई को अंजाम दे रही है।

बिना ओटीपी भी हुआ ट्रांजैक्शन

दरअसल साइबर जानकारों की माने तो ओटीपी के बिना ट्रांजैक्शन नहीं होना चाहिए, लेकिन उक्त मामले में बिना ओटीपी साझा किए अज्ञात बदमाश द्वारा 45 हजार का ट्रांजैक्शन कर दिया गया। जो निश्चित ही पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। साइबर अपराधी जिस तर्ज पर हाईटेक हो रहे हैं । जानकारों का मानना है कि पुलिस और आम लोगों को उसी तर्ज पर जागरूक होना पड़ेगा। अन्यथा आने वाले दिनों में साइबर अपराध के मामले तेजी से आम लोग धोखे का शिकार बनेंगे और उनकी गाड़ी कमाई वह गवा बैठेंगे।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *