Breaking News
Home / इंदौर / शासकीय सहायता मिलने से खुश है पूजा, रूपनारायण, शेखर, ज्योतिबाई आदि हितग्राही

शासकीय सहायता मिलने से खुश है पूजा, रूपनारायण, शेखर, ज्योतिबाई आदि हितग्राही

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने हाथों से हितग्राहियों को किया लाभान्वित

इंदौर जिले के देपालपुर विकासखंड के ग्राम गिरोता में रहने वाले रूपनारायण और तकीपुरा में रहने वाली पूजा निर्भय सिंह बेहद खुश है। इन्हें बेटमा में आयोजित विकास यात्रा के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने हाथों से मोटोराइज्ड स्कूटी की चाबी सौपी। यह मोटोराइज्ड स्कूटी इन दिव्यांगों को कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की पहल पर इंदौर में शुरू किए गए अनूठे अभियान के तहत वितरित की गयी है। इंदौर जिले में इस अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग सवा सौ दिव्यांगों को मोटोराइज्ड स्कूटी उपलब्ध कराई जा चुकी है।
यह स्कूटी रेडक्रास तथा जन सहयोग से दिव्यांगों को रोजगार, शिक्षण-प्रशिक्षण आदि जरूरतों की पूर्ति के लिए दी जा रही है। उक्त दोनों दिव्यांग कल बेटमा में आयोजित विकास कार्यक्रम में अपने परिजनों के साथ पहुंचे और मुख्यमंत्री जी के हाथों से लाभान्वित हुए। इसी तरह इस कार्यक्रम में सगडोद के शेखर पिता सरदार सिंह को कस्टम हायरिंग योजना, बेटमा के रहने वाली ज्योति बाई खत्री को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, गोतमपुरा के रहने वाले प्यारचंद को स्वरोजगार योजना, माचल के जीवन ज्योति स्वयं सहायता समूह को ग्रामीण आजीविका मिशन, बजरंगपुरा के मां संतोषी स्वयं सहायता समूह को खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग की राशन दुकान योजना, औरंगपुरा की मीराबाई को मुख्यमंत्री भू अधिकार पट्टा योजना, बेटमा की कुमारी जियांशी को लाड़ली लक्ष्मी योजना, कालासुरा के मुन्नालाल को आयुष्मान कार्ड तथा बेटमा की श्रीमती पपीता बाई पति अर्जुन को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभ के प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
इसी तरह मुख्यमंत्री जी ने नगर परिषद बेटमा में सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से 66 दिव्यांग जनों को लाभान्वित किया। इनमें 13 व्हीलचेयर, 11 ट्राईसाईकिल, 15 वाकिंग स्टिक, 27 अन्य उपकरण प्रदान किए गए। साथ ही रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से दिव्यांग जनों को रोजगार, स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु दो दिव्यांग जनों को रेट्रो फिटिंग तिपहिया स्कूटी भी प्रदान की गयी।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *