Breaking News
Home / इंदौर / जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न।

जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न।


इंदौर ।
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सभी बैंक अधिकारियों और शासकीय विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सभी हितग्राही तथा स्वरोजगार मूलक योजनाओं के लक्ष्य को शीघ्र पूरे करें। लक्ष्य के अनुरूप ऋण प्रकरण स्वीकृत कर सभी में अनिवार्य रूप से ऋण वितरण हो जाये। उन्होंने यह निर्देश आज यहां सम्पन्न जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक दिये।
बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने विभिन्न हितग्राही तथा स्वरोजगार मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा, एलडीएम श्री सुनील ढाका सहित अन्य अधिकारी और बैंक मैनेजर मौजूद थे।
बैठक में सभी बैंकर्स को निर्देश दिये गये कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्तिकरण और स्वावलम्बी बनाये जाने के लिये लाडली बहना योजना के अंतर्गत आगामी 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जायेंगे। योजना का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं को मिले इस हेतु बैंकों में खाते खोले जाए। पूर्व से खुले खातों को एक्टीव किया जाए। पात्र महिला हितग्राही के खाते आधार से लिंक किये जाये। बैंक खातों को DNT Enabled किये जाए। बैंको में योजना से संबंधित फ्लेक्स लगाया जाए । बैंक में आने वाली महिलाओं को योजना से संबंधित जानकारी देने के लिये नोडल अधिकारी को चिन्हित कर हेल्प डेस्क स्थापित किया जाए ।
बैठक में शासन की विभिन्न योजनाओं भगवान बिरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना, टंट्या मामा कल्याण योजना, संत रविदास स्वरोजगार योजना, डॉ.भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, सावित्री फुले स्व-सहायता समूह योजना, पीएमएमएमई तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाओं में बैंकों द्वारा की जा रही प्रगति, लक्ष्य आदि की विस्तृत रूप से समीक्षा की गयी।
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बैठक में कहा कि जिले में गठित स्व-सहायता समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाये। उन्हें प्रशिक्षण दें। आवश्यकता के अनुसार ऋण दिलाया जाये। उन्होंने कहा समूहों की महिला सदस्यों को उद्यमशीलता तथा दक्षता एवं क्षमता संवर्धन का प्रशिक्षण भी दिलाया जाये। इस दिशा में ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित समूहों पर विशेष ध्यान दिया जाये। बैठक में सरकारी योजनाओं और विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं में ऋण उपलब्ध कराये जाने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बैंक अधिकारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *