Breaking News
Home / इंदौर / वेस्ट मैनेजमेंट की चुनौतियों के लिए पीपीपी मॉडल लाने की जरुरत – केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी।

वेस्ट मैनेजमेंट की चुनौतियों के लिए पीपीपी मॉडल लाने की जरुरत – केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर दो दिवसीय नेशनल कॉन्फ्रेंस शुरू
इंदौर ।
नेशनल सॉलिड वेस्ट एसोसिएशन द्वारा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर दो दिवसीय कांफ्रेंस का आयोजन इंदौर में किया जा रहा है । बिल्डिंग द फ्यूचर ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट एंड रीसाइकलिंग इंडिया विषय पर आयोजित इस कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के देश-भर से प्रतिनिधि शामिल हुए। होटल मेरियट में आयोजित कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी (वर्चुअल उपस्थिति), इंदौर के महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, नेशनल सॉलिड वेस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ अमिया साहू तथा उपाध्यक्ष श्री संदीप पटेल की उपस्थिति में हुआ।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए श्री नितीन गडकरी ने कहा कि सॉलिड वेस्ट और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट बडी चुनौतियां है। यह सेक्टर फंड की कमी से भी जुझ रहा है ऐसे में इस सेक्टर में प्रायवेट इनवेस्टमेंट के लिए इनोवेटिव पीपीपी मॉडल लाना जरुरी है। सडक निर्माण के प्रोजेक्ट में सरकार एचएएम मॉडल लाई है। इसी तरह के मॉडल की जरुरत वेस्ट मैनेजमेंट में भी है। उन्होंने कहा कि इनोवेटिव पीपीपी मॉडल से वेस्ट से वेल्थ भी जनरेट होगी। इसके लिए इस प्रोजेक्ट में प्रुवन टैक्नोलॉजी कच्चे माल की उपलब्धता, इकोनामिक वायेबिलिटी और मार्केटिबिलिटी जरुरी है। वर्तमान में सडक बनाने के लिए सडक मंत्रालय नगर निगमों से सेग्रीगेटेड वेस्ट रॉ-मटेरियल खरीद रहा है । इससे वेस्ट मैनेजमेंट को नई दशा और दिशा मिलेगी ।


इस कांफ्रेंस मे देश भर से इंडस्ट्री एक्सपर्ट, उद्योगपति और इस सेक्टर के प्रमुख हस्तियां आई है, जिन्होंने इस फील्ड में अपनी सफलता, चुनौतियों और हल पर बात की। चर्चा के दौरान इंडस्ट्रीज का दिग्गजों ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और रीसाइक्लिंग, साथ ही कार्बन क्रेडिट,ई एस जी, प्लास्टिक वेस्ट, बायो वेस्ट तथा इन्नोवेशन और टेक्नोलॉजी पर बात की। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान कॉफी विद एक्सपर्ट नाम से सत्र आयोजित किए गए। पहले सत्र में फ्री सस्टेनेबिलिटी के सीईओ श्री मसूद मलिक, साहस जीरो वेस्ट के सीईओ श्री विलियम रोडरिगस, आईआईडब्ल्यू एम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री बिनिशा पी, एवर इनवायरो के सीईओ श्री बशीर अहमद शिराजी ने अपने विचार व्यक्त किए। कॉफी विद एक्सपर्ट के दूसरे सेशन में ईशित्वा रोबोटिक्स के श्री संदीप सिंह, उद्योगपति श्री वरुण कराड, जिग्मा ग्लोबल एनवायरन सॉल्यूशन के श्रीनागेश चीनीवर्था, लैंडबैल जीएफएस के एमडी सौरभ शाह, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की भविष्य की संभावनाओं पर बात की। कांफ्रेंस के दूसरे दिन सभी एक्सपर्ट वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट की विजिट करेंगे ।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *