Breaking News
Home / इंदौर / लाड़ली बहना योजना महिलाओं की जिन्दगी बदलने का मिशन है : मुख्यमंत्री श्री चौहान।

लाड़ली बहना योजना महिलाओं की जिन्दगी बदलने का मिशन है : मुख्यमंत्री श्री चौहान।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना क्रियान्वयन के संबंध में मंत्रिगण, सांसद-विधायक गण तथा कलेक्टरों से की चर्चा
इंदौर ।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 25 मार्च से प्रदेश में मातृ शक्ति की सेवा का महायज्ञ आरंभ हो रहा है। महिला सशक्तिकरण के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 25 मार्च से आवेदन प्राप्त करना आरंभ किया जाएगा। यह साधारण कार्य नहीं, अपितु महिलाओं की जिन्दगी बदलने का मिशन है।

सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी-कर्मचारी योजना के क्रियान्वयन से मिशन मोड में अंतर्रात्मा से जुड़ें। योजना लागू करने की सफलता इसी में कि हम बिना परेशानी और कठिनाई के महिलाओं के आवेदन प्राप्त करें। इसके लिए प्रत्येक ग्राम और वार्ड में संवेदनशीलता के साथ आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था की जाए। जिला स्तर पर अग्रिम रूप से विस्तृत और माइक्रो प्लानिंग कर गतिविधियां क्रियान्वित की जाएं। गांव और वार्ड में लगने वाले शिविरों की जानकारी का उचित प्रचार-प्रसार किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के संबंध में प्रदेश के समस्त मंत्रिगण, सांसदगण, विधायकगण, कमिश्नर तथा जिला कलेक्टर्स से वर्चुअली संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री निवास स्थित कार्यालय भवन समत्व में आयोजित बैठक में वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


इस वीडियो कांफ्रेसिंग में इंदौर से जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक श्री रमेश मेंदोला तथा श्री महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिभा पाल, श्री गौरव रणदिवे, पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर तथा श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मधु वर्मा सहित अन्य अधिकारी आदि उपस्थित थे।
ई-केवाईसी के लिए पैसा मांगने वालों के विरुद्ध एफआईआर कर कड़ी कार्यवाही करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ई-केवाईसी करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राशि उपलब्ध कराई जा रही है। यदि कोई भी व्यक्ति ई-केवाईसी करने के लिए पैसा मांगता है तो उसके विरुद्ध तत्काल एफआईआर कर कड़ी कार्यवाई की जाए। ई-केवाईसी के लिए बने गए केन्द्रों पर स्पष्टत: यह लिखा जाए कि ई-केवाईसी नि:शुल्क होगा, इसके लिए किसी को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है, ई-केवाईसी करने का पैसा राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। जिन गांवों या वार्डों में नेट वर्क की समस्या के कारण ई-केवाईसी करने में कठिनाई हो, वहां की बहनों को जिला प्रशासन द्वारा वाहन की व्यवस्था कर अन्य केन्द्रों में पर ले जाकर ई-केवाईसी कराया जाए। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में शत-प्रतिशत आवेदन सुनिश्चित करने के लिए पम्पलेट बांटकर, लोक गीतों के माध्यम से तथा मुनादी करा कर प्रचार-प्रसार कराया जाए। अनंतिम सूची गांव और वार्डों में सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा की जाएगी।
योजना क्रियान्वयन की मुख्यमंत्री कार्यालय से होगी मॉनिटरिंग : समस्या समाधान के लिए जारी होगा फोन नम्बर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन में कोई समस्या न आए, इसके लिए सतत् मॉनिटरिंग आवश्यक समन्वय के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों को भी दायित्व सौंपा जा रहा है। महिला बाल विकास विभाग की ओर से फोन नम्बर जारी किया जाएगा जिस पर समस्या समाधान के लिए संपर्क किया जा सकेगा।


योजना की टाईम लाइन
बैठक में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर दिए गए प्रस्तुतिकरण में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों, ई-केवाईसी, आधार लिंक, समग्र आईडी से संबंधित जानकारियां दी गईं। योजना क्रियान्वयन के लिए जिलों में जारी तैयारियों की जानकारी लेते हुए बताया गया कि आवेदन 25 मार्च से प्राप्त किए जाएंगे तथा आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल होगी। अनंतिम सूची 1 मई को जारी की जाएगी, जिस पर 15 मई तक अपत्तियां प्राप्त की जाएंगी और 30 मई तक अपत्तियों का निराकरण कर दिया जाएगा। अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी। योजना के अंतर्गत राशि का अंतरण 10 जून को किया जाएगा। आगामी माहों में भी भुगतान के लिए प्रत्येक माह की 10 तारीख नियत की जाएगी। बैठक में विभिन्न जिलों से जनप्रतिनिधियों तथा जिला कलेक्टर द्वारा सुझाव रखे गए।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *