Breaking News
Home / देश / केंद्रीय कर्मचारियों का 3 प्रतिशत मंहगई भत्ता बढ़ा।

केंद्रीय कर्मचारियों का 3 प्रतिशत मंहगई भत्ता बढ़ा।

1 जनवरी 2022 से लागू होगा, 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनधारियों को मिलेगा फायदा

ओर अब बात एक अच्छी खबर की, दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने आज एक ओर सौगात दी है। जिसके तहत आज हुई कैबिनेट की मीटिंग में 3% महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर मंजूरी मिल गई है। वहीं, जनवरी और फरवरी 2022 का एरियर भी मिलेगा। नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

देश भर में बढ़ती महंगाई दर पर आम आदमी का तो पता नहीं, लेकिन केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बढ़ी राहत दी है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 31% महंगाई भत्ता मिलता है। इसे 3% बढ़ाकर 34% किया गया है। इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

अब जरा इसकों ऐसे समझ कर देखते है–

मान लिजिए की आप की 18,000 रुपए की न्यूनतम बेसिक सैलरी पर एरियर की कैलकुलेशन की जाए तो आपकी सैलरी में 540 रुपए का इजाफा होगा।अभी कर्मचारी को 5,580 रुपए महगाई भत्ता मिल रहा है, जो 31% महंगाई के हिसाब से है। अब इसमें 3% और जुड़ेगा तो 6,120 रुपए मिलेंगे। मतलब कर्मचारियों की सैलरी में 540 रुपए का इजाफा होगा। 2 महीने के एरियर का पैसा करीब 1,080 रुपए आएंगे।

बढ़ती महंगाई में मददगार होता है महंगाई भत्ता

दरअसल महंगाई भत्ता सैलरी का एक हिस्सा होता है। यह कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित परसेंट होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलता है।

About Aditya Singh

Check Also

इंदौर में बेरंग साबित हो रहा चुनाव प्रचार अभियान कार्यकर्ताओं में निराशा ।

झंडा डंडे पोस्टर बैनर वालों की कमाई पीटी । गली मोहल्ले में भी नहीं दिखाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *